फ्लिपकार्ट की नई सौगात – 60,000 तक की खरीदारी बिना किसी क्रेडिट कार्ड के !

फ्लिप्कार्ट की सौगात

फ्लिपकार्ट कुछ महिनो पहले ही एक इस तरीके की सौगात दे चुका है और अब एक ऐसा तोहफा जिसके बिना ज्यादातर लोग परेसान थे। क्योंकि जादातर लोग उस श्रेडी से आते है जिनको 5,000 या 10,000 हजार रूपये का सामान खरीदने के लिए कई बार सोचना पडता है और इसके बावजूद खरीद नही पाते है।

ऐसे लोगो के लिए तो ये फ्लिपकार्ट की तरफ से एक बहोत बडी सौगात है।
हालाकी ये केवल एक तरफा फायदे का सौदा नही हैं। अगर आप इस नई पहल पर थोडा सा गौर फरमाये ंतो पायेंगे कि जितना फायदा लोगो का होने वाला है उससे कहीे जादा फायदा फ्लिपकार्ट का होने वाला है।

क्योंकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले जादा तर लोग इस कार्ड से परेसान ही रहते है क्योंकि इस तरीके का कार्ड आसान भासा मे अगर समझिये तो एसा कर्ज है जो आप चुकाते चुकाते थक जायेंगे लेकिन ये कर्ज आप चुका नही पायेंगे।

जिन लोगो के पास ये कार्ड है वो इस बात को अच्छे से जानते है। और जो नही जानते है वो कार्ड लेने के कुछ ही दिनों के बाद जान जाते है।

क्यों अब क्रेडिटकार्ड की जरुरत नहीं रही !

इसीलिए अब इ-काॅमर्स जगत एक एसा तरीका निकाल लाया है कि जो लोग क्रेडिट कार्ड नही ले पाते है या नही सम्हाल पाते है लेकिन बिना उसके खरीदारी भी नही करपाते है।

एसे लोग क्या करे और एसे ग्राहको को इ-काॅमर्स अपनी तरफ कैसे खीचे तो उसी का जबाब है ये नई सुविधा जिसके माध्यम से आप आसानी से अपनी मनपसंद की वस्तु बिना के्रडिट कार्ड के भी आसान सी किस्तो पर खरीद पायेंगे और बिना किसी अतरिक्त शुल्क के आप सामान के ही दाम को छोटे-छोटे किस्तो मे चुका पायेंगे।

तो है ना ये मजेदार खबर की अब आप बिना क्रेडिट कार्ड के भी आसानी से खरीदारी कर पायेंगे और सामान खरीदते समय जादा सोचने की जरूरत भी नही है।

वैसे अभी फिल्हाल के लिए ये फ्लिपकार्ट की सुविधा कुछ गिने चुने लोगो के लिए ही है क्योकि अभी कम्पनी इस नई स्कीम को चेक कर रही है तो इसके साथ कोइ बड़ा रिस्क नही लेना चाहती है।

इसलिए अगर आप कुछ जादा ही खुश हो रहे है तो अभी फिलहाल के लिए थोडा रूक जाइये और थोडा इंतजार करिये कि ये सुविधा हर किसी के लिए सामान्य तरिके से आ जाये।

फ्लिपकार्ट पर कैसे करे रजिस्ट्रेशन ?

वेसे इतना जादा भी परेसान मत होइए। क्योंकि अभी आप के पास एक मौका है ये देखने का कि क्या आप जो सुविधा अभी फिलहाल मे चल रही है उसके लिए खरे है कि नही।

तो इसके लिए जादा कुछ नही करना है बस आप को फ्लिपकार्ट के मोबाइल एप्लिकेसन को खोल लेना है और कुछ दो-तीन आसान से स्टेपस मे आप को पता चल जायेगा की आप अभी से ही इसका फायदा उढा सकते है या नही।

  1. सबसे पहले आप चले जाइए अपने माई एकाउन्ट पेज पर
  2. इस पेज पर आप को दूसरे या तीसरे नम्बर पर दिख जायेगा कार्डलेस क्रेडिट आॅप्सन
  3. इस पर क्लिक करते ही आप पहुच जायेंगे अप्लाय नाऊ पेज पर
  4. जहा पर आपसे आप का आधार और पैनकार्ड नम्बर माॅगा जायेगा
  5. ये जानकारी डालने के बाद कन्टीन्यू पर क्लिक करते ही आप के रजिस्टरड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आयेगी
  6. उस ओटीपी को डालने के साथ ही आपका प्रोसेस कम्प्लीट हो जायेगा
  7. अन्त में आपको कोन्गरेच्युलेशन का पेज दिखेगा और सफलता पूर्वक आप इस सुविधा के साथ जुड जायेंगे।

तो चलिए देखते है कि कैसे हम ये चेक करे की क्या हम फ्लिपकार्ट की इस नई स्कीम मे फिट बैढते है या नही मात्र 60 सेकन्ड के प्रोसेस से –

  • फिलहाल के लिए यह सुविधा अभी हर किसी के लिए उपलब्ध नही है। इसका आन्नद वही लोग उठा सकते है, जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा है।
  • या फिर वो लोग जिन्होने फ्लिपकार्ट पर पहले ईएमआई पर सामान घरीद रखा हो और समय से किस्तो का भुग्तान किया हो।
  • या वो लोग जिनकि गुडविल इस वेबसाइट पर अच्छी हो।
how to register for फ्लिपकार्ट cardless credit

कल और आज का फर्क ?

इस नये दौर में एक बात तो बहोत ही साफ है कि लोगो को इलेक्ट्रोनिक सामानो की लत सी लग गई है और ये केवल किसी एक वर्ग की बात नही है। ये बिमारी लगभग-लगभग सभी वर्ग को लग चुकि है।

आज से 12-15 साल पहले जब लोग एक मोबाइल फोन खरीदते थे तो उसको उसकी आखरी सान्श तक चलाते थे। मगर आज कल तो किसी से एक मोबाइल साल भर भी नही चलाया जाता है।

कभी किसी ने सोचा एसा कैसे होता जा रहा है। सायद नही लेकिन आपको सोचना चाहिए। सायद आज जैसे हालात है उनके पीछे बहोत बडा हाथ इन कम्पनियो का है जिन्होने पूरे बाजार का ही रूपान्तरिकरण कर दिया और पूरा बजार आप की पाॅकेट मे डाल दिया।

सनुने मे तो अब अजीब नही लगता है लेकिन सायद यही बात अगर 20 साल पहले की जाती तो सायद आप को अजीब लगता।

वैसे इस नये दौर की भाग-दौड से भरी जिन्दगी मे लोगो के पास समय का बहुत जादा ही अभाव हो चुका है। ये भी एक कारण है की लोग इस तरीके से खरीदारी करना अब बहुत जादा ही पसंद करते है।

वैसे भी अगर देखा जाये तो इसमे को बुराइ भी नही है की आप घर बैठे बैठाये ही सारा सामान खरीद लेते है।

लेकीन शुरूआती दौर मे तो ये सही था लेकिन अब बीमारी सा बन चुका है। क्योंकि ये नयी कम्पनीया आप को दिनो रात एक से बढ कर एक ऐसे लुभावने प्रचार दिखाते रहते है कि आपका दिल ही नही मानता है बिना उसको देखे और आप अपने पुरे दिन का एक लम्बा समय इस जगह पर ही बिता देते हैं।

पहली बार सुनने मे सायद आप को अजीब लगे लेकिन अगर आप थोडा सा गौर करेंगे तो आप इस बात को कई हद तक सही पायेंगे।

नए गेजेट की लत 

जो थोडी बहोत कसर बचती है वो दुसरी कम्पनीया पुरा कर देती है। आप पूछेंगे की कैसे। तो जबाव है कि जदातर इलेक्ट्रोनिक कम्पनिया इस काम मे बहुत जादा ही आगे है।

हर महीने अपने गैजेटस मे थोडा बहुत बदलाव कर के मारकेट मे उतारती रहती हैं। और लोग अपने गैजेट को दूसरो से अपडेट और अच्छा दिखाने के चक्कर में उसे खरीद लेते हैं। भले ही उनको अभी उसकी जरूरत हो या ना हो लेकिन दिखावा आज के समय मे बहुत बडी चीज बन गयी है। जिससे कि जादा तर लोग बहोत हद तक प्रभावित है।

आप रजिस्ट्रेशन में सफल हुए या नहीं ?

तो सायद ये आपके लिए एक अच्छी खबर हो सकती है अगर आप इस सुविधा मे रजिस्टर हो पाते है और बिना किसी जादा परेसानी के आसान तरीके से अपना मन चाहा सामान सानदार किस्तो मे खरीद पाते है।

अगर आप उन खुशनसीब लोगो मे से एक है तो अपना रूझान और आपको कैसा लगा ये नया अवतार फ्लिपकार्ट का उसके बारे में अपने विचारो को लिखना ना भूले।

आप सभी का बहौत-बहौत धन्यवाद हमारे साथ बने रहने के लिए। पढते रहीये और मस्त रहीये। फिर मिलते है एक नयी खबर के साथ जल्द ही।

3 thoughts on “फ्लिपकार्ट की नई सौगात – 60,000 तक की खरीदारी बिना किसी क्रेडिट कार्ड के !

Leave a Reply