यूपीटीईटी 2018: तारीख बढ़ी, 7 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2018 के लिए आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 7 अक्टूबर तक कर दिया है.

ऐसा करने की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि पिछले कई दिनों से यूपीटीईटी की वेबसाइट में तकनीकी दिक्कतें आ गई थी जिसके चलते आवेदन कर्ता  आवेदन नहीं कर पा रहे थे.

कई बार पूरा फार्म भरने के बाद पेज मैं एरर आ जाता या फिर तेज आगे ही नहीं बढ़ता. इन्हीं सारी दिक्कतों को देखते हुए आखिर में डेट को बढ़ाकर 7 अक्टूबर तक कर दिया गया है.

अब उम्मीदवार 7 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

वहीं दूसरी तरफ 8 अक्टूबर तक फीस जमा कर सकेंगे.

पहले  यूपी टीईटी 2018 के लिए आवेदन की समय सीमा 4 अक्टूबर थी और 5 अक्टूबर आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि थी.

लेकिन वेबसाइट में आई गड़बड़ियों के कारण बहुत सारे उम्मीदवार आवेदन करने में असमर्थ थे जिसके चलते आवेदन कर्ताओं की परेशानियों को देखते हुए यूपीटीईटी ने यह फैसला लिया कि आवेदन की समय सीमा को बढ़ा दिया जाए.

दूसरी तरफ यूपी टीईटी की वेबसाइट में आई दिक्कतों के खिलाफ सोशल मीडिया पर बहुत सारे उम्मीदवारों ने अपने दर्द को बयान किया और अपने परेशानियों के बारे में बताया.

क्या किया यूपीटीईटी ने कि  अब वेबसाइट सही चल रही है

वेबसाइट में आई दिक्कतों के चलते कुछ अहम फैसले लेने पड़े जिसके चलते अब वेबसाइट सही रूप से काम कर रही है.

बोर्ड की ओर से आई जानकारियों के अनुसार  वेबसाइट को नए सर्वर पर डालने का काम चल रहा था. जिसकी वजह से वेबसाइट नहीं खुल रही थी. वहीं दूसरी तरफ बुधवार की शाम फिर से वेबसाइट ने धोखा दिया और काम करना बंद कर दिया. 

चाहे नया आवेदन करना हो या फिर फीस जमा करनी हो सारे काम फिर से ठप हो गए. जिसके चलते आवेदन कर्ताओं का बहुत सारा समय वेबसाइट को रीलोड करने में ही चला गया लेकिन इसके बावजूद जब कोई रिजल्ट नहीं आया. तो फिर से लोगों ने अपना दुखड़ा सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया.

देखना यह है कि क्या आने वाली 7 तारीख तक सभी उम्मीदवार सफलतापूर्वक अपना आवेदन कर पाते हैं या नहीं. या फिर इन्हीं कारणों के चलते यूपीटीईटी को आवेदन करने की समय सीमा को आगे बढ़ाना पड़ता है या नहीं.

हालांकि वेबसाइट में इस तरीके की खामियां लोगों का बहुत सारा समय बर्बाद करती है. और लोगों को बहुत सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है.

वहीं दूसरी तरफ आवेदन का फार्म इतना लंबा चौड़ा है कि उसको भरने में ही कम से कम 5 मिनट लग जाता है. और फिर यदि सफलतापूर्वक फार्म सबमिट नहीं हो पाता है तो सब कुछ दोबारा से भरना पड़ता है. उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत ही कष्टकारी प्रक्रिया है.

इसके लिए यूपीटीईटी को जल्द से जल्द कुछ करना पड़ेगा.  ताकि उम्मीदवार जल्द से जल्द एक बार में ही सफलतापूर्वक अपना आवेदन कर सके.

heySushil

Software Developer | Python | Data Science | Trainer | Motivation Speaker | Poetry | Animals Lover | Photographer |🧘🏻‍♂️Yoga | YouTube @heykyakaru

2 thoughts on “यूपीटीईटी 2018: तारीख बढ़ी, 7 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

Leave a Reply