व्हाट्सएप ला रहा है यह नया कमाल का फीचर

कमाल की बात यह है कि यह नया फीचर पहले से ही आईफोन के फोनों में मौजूद था लेकिन अब इस फीचर को एंड्रॉयड फोनओं में भी देने की पहल जल्दी ही पूरी हो जाएगी|

तो क्या है नया व्हाट्सएप के इस नए फीचर में जो और ज्यादा आसान कर देगा आपकी चैटिंग को और बहुत ही तेजी से आप किसी को भी कुछ भी रिप्लाई कर पाएंगे|

व्हाट्सएप SWIPE FEATURE

व्हाट्सएप के इस नए फीचर का नाम होगा स्वाइप टू रिप्लाई जोकि और आसान कर देगा चैटिंग की सुविधा को|

साल 2018 की शुरुआत से ही व्हाट्सएप कुछ ना कुछ नया  देता ही जा रहा है| यही वजह है कि जितने बदलाव पिछले कई सालों में नहीं हुए उससे कहीं ज्यादा बदलाव इसी साल में व्हाट्सएप ने अपने एप्लीकेशन में किए हैं|  जो की काबिले तारीफ है और बहुत ही यूजर फ्रेंडली भी हैं|

व्हाट्सएप हमारी बहुत ही अहम जरूरत बन चुकी है और इसी का ख्याल रखते हुए व्हाट्सएप ने कई सारे ऐसे नए फीचर इजाद किए जिससे कि हमारा चैटिंग एक्सपीरियंस और भी ज्यादा लाजवाब हो चला है|

यूजर्स की चैटिंग को और आसान करने के लिए व्हाट्सएप लेकर आने वाला है “स्वाइप टू रिप्लाई” फीचर  जो कि और ज्यादा कमाल करेगा आपकी चैटिंग एक्सपीरियंस में.

चलिए यह भी देख लेते हैं कि कैसे यह काम करेगा और क्या बेहतरीन होगा इसमें –

व्हाट्सएप WABETAINFO

वैसे तो स्वाइप टू रिप्लाई फीचर आईओएस के मोबाइलों में पहले से ही मौजूद है और WaBetaInfo  के मुताबिक , जल्द ही यह फीचर एंड्रॉयड के यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

  जिससे कि एंड्रॉयड यूजर्स जो की संख्या में कहीं अधिक है आईओएस के कंपैरिजन में उनको एक बेहतरीन फीचर मिल जाएगा.  जिससे कि चैटिंग को और रफ्तार मिलेगी और आप एक स्वाइप से ही तुरंत रिप्लाई कर सकेंगे.

अभी होता यह है कि अगर हम पांच छह लोगों से चैटिंग कर रहे हैं तो हमें बार-बार चैटिंग बॉक्स में जाना पड़ता है फिर वापस आकर दूसरे के बॉक्स में जाकर वहां पर चैटिंग करनी पड़ती है.  

जो कि एक लंबा प्रोसेस है और कभी कभी चार पांच लोगों से एक साथ बात करने पर हमें इस तकलीफ का आभास होता है.

इसीलिए व्हाट्सएप जल्द ही स्वाइप टू रिप्लाई फीचर एंड्रॉयड यूजर्स को भी देगा जिससे कि उन्हें चैटिंग करने में आसानी होगी.

कैसे काम करेगा स्वाइप टू रिप्लाई फीचर

ज्यादा कुछ नहीं करना है आपको बहुत ही आसान फीचर है   जैसा कि व्हाट्सएप में तीन अलग-अलग फीचर ऊपर की तरफ आपको दिखते हैं  कॉलिंग, स्टेटस, चैट, जिनको आप आसानी से लेफ्ट और राइट स्वाइप करके उन पर जा सकते हैं कुछ उसी तरीके से यह भी काम करेगा.

  • स्वाइप टू रिप्लाई फीचर से किसी भी मैसेज को दाहिनी तरफ स्वाइप करने से आप उसका रिप्लाई कर पाएंगे.
  • दाहिनी तरफ स्वाइप करते ही व्हाट्सएप उस मैसेज के रिप्लाई बॉक्स में चला जाएगा.
  • और आप आसानी से उस मैसेज का रिप्लाई कर पाएंगे.

वैसे शायद आपको याद हो कि कुछ महीनों पहले यह खबर आई थी कि स्वाइप टू रिप्लाई फीचर को व्हाट्सएप ने एक नए अपडेट  बीटा वर्जन 2.18.282 में एंड्रॉयड यूजर्स को यह पिक्चर दे दिया है.

लेकिन उस समय कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से इस फीचर को रोक दिया था.  लेकिन अब यह फीचर जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स को मिल जाएगा.

डार्क मोड

व्हाट्सएप DARK MODE

इसके अलावा यह भी बताते चलें कि व्हाट्सएप एक और दूसरे नए फीचर पर काम कर रहा है जो कि बहुत ही जल्द आपके सामने होगा.   जिसका नाम हो सकता है “डार्क मोड”.

इसके पीछे कारण यह है कि ज्यादातर व्हाट्सएप यूजर रात में चैटिंग का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं और व्हाट्सएप की थीम जो है वह रात में यूज करने में दिक्कत करती है इसी वजह से डार्क मोड नामक फीचर जल्दी आएगा.

इस फीचर को लेकर काफी दिनों से चर्चाएं हो रही हैं और यूजर्स को इसका काफी दिनों से इंतजार भी है.  जो कि व्हाट्सएप कंपनी जल्द ही खत्म करेगी.

वैसे तो डार्क मोड आईओएस और एंड्रॉयड पर कब तक उपलब्ध हो पाएगा इसकी जानकारी अभी तक व्हाट्सएप ने जाहिर नहीं की है.

डार्क मोड फीचर रात में एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने में काफी मददगार साबित होता है जो कि कुछ दूसरी चैटिंग और सोशल मीडिया कंपनियां अपने एप्लीकेशन पर पहले से ही देख कर रखी हैं.  जिनमें से कुछ है –

  • टेलीग्राम
  • टि्वटर

डार्क मून फैसिलिटी से मोबाइल बैटरी पर भी काफी असर पड़ता है ओ एल ई डी डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन की बैटरी खबर कम हो जाती है साथ ही स्क्रीन की रोशनी कम होने से आंखों पर इसका असर भी कम पड़ता है.

इसके अलावा कुछ ऐसी बातें जो कि आप जानते चले

इस बात से हम इनकार नहीं कर सकते हैं कि आज चाहे पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल लाइफ ओं व्हाट्सएप एप्लीकेशन एक आधार सा बन गया है| मानो जिसके बिना हमारा काम ही नहीं चल सकता है|

किसी भी तरीके की जानकारी मंगवानी हुई या कोई जानकारी भेजनी हुई फोटो भेजना हुआ वीडियो भेजना हुआ हर एक काम हम व्हाट्सएप के माध्यम से ही कर रहे हैं|

इस बात से भी ताज्जुब होने की जरूरत नहीं है कि व्हाट्सएप  ही वह एप्लीकेशन है जिसने मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन को जैसे खत्म ही कर दिया है|

मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन का हाल बिल्कुल वैसा हुआ है जैसा कि खत और पोस्ट ऑफिस का हुआ है|

एक बात आपके लिए

व्हाट्सएप

यह सोशल साइट्स और एप्लीकेशंस वाकई में हमारी जरूरत बन चुकी हैं और हमारे ज्यादातर काम इन्हीं से चलते हैं|

लेकिन यह भी मत भूलिए की यह एप्लीकेशंस और वेबसाइट हमारा आधार नहीं है. ऐसा नहीं है कि हम उनके बिना रह ही नहीं सकते हैं.

अपनी लाइफ को बेहतर और सुकून में बनाने के लिए जरूरी है कि इनका इस्तेमाल काम जितना ही किया जाए. नहीं तो इसका एडिक्शन हमें कब हो जाए हमें पता भी नहीं चलेगा. और हम अपने दिन का एक लंबा समय इस पर खत्म कर देंगे तब भी हमें पता नहीं चलेगा.  

इसके चलते हमारी सोशल लाइफ पर और हमारे पर्सनल लाइफ पर क्या इफेक्ट पड़ेंगे इसका भी अंदाजा हम नहीं लगा सकते हैं.

सोशल साइट्स और एप्लीकेशंस की वर्चुअल दुनिया से निकल के थोड़ा समय रियल दुनिया में भी बिताया करिए. जोकि काफी जबरदस्त और मजेदार होगा.

आप लोगों को तो शायद पता ही होगा कि सोशल साइट्स का अधिक इस्तेमाल चिड़चिड़ापन और गुस्से जैसी सिम्टम्स को बढ़ा देता है.

मस्त रहिए और पढ़ते रहिए

फिर मिलते हैं एक नई खबर के साथ जल्दी

2 thoughts on “व्हाट्सएप ला रहा है यह नया कमाल का फीचर

Leave a Reply