6 खतरनाक एप्लीकेशन तुरंत हटा दीजिए

यह एप्लीकेशंस लगा चुके हैं लाखों लोगों को चूना  यदि आप भी इनका इस्तेमाल करते हैं तो जल्द से जल्द इन को अपने मोबाइल से हटा दीजिए.

आमतौर पर हम सभी लोग किसी भी एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर लेते हैं. लेकिन कभी-कभी यह हमारे लिए नुकसानदेह साबित हो जाता है और हमको जानकारी भी नहीं हो पाती है.

इसलिए किसी भी नए एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने से पहले थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करके उसके बारे में रिव्यू जरूर पढ़ ले और देख ले कि इसका इस्तेमाल कितने लोग करते हैं या इस को कितने स्टार मिले हुए हैं.

क्योंकि कुछ इस तरीके के एप्लीकेशन आपके मोबाइल से डाटा चोरी करते हैं और आप को भनक तक नहीं लग पाती है. क्या-क्या करते हैं ऐसे खतरनाक है एप्लीकेशन –

  • आपका पर्सनल डाटा चुराना
  • आप के खातों की जानकारी चुराना
  • इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड हैक करना
  • आपके पर्सनल फोटो और वीडियो को चुराना

यह सब कुछ ऐसे एप्लीकेशंस के लिए  चुटकियों में होने वाला काम होता है. और हम को पता तक नहीं चल पाता है.   

हालांकि इसी साल गूगल ने अपने प्ले स्टोर से लाखों की संख्या में इस तरीके के एप्लीकेशंस को हटा दिया था और लगातार इस तरीके के नुकसान दे एप्लीकेशंस को खोज कर उनको हटाने का काम जारी रखी है.

लेकिन हमारी समझदारी ही हमें ऐसे खतरों से बचा सकती है.

फाइल ट्रांसफर प्रो एप्लीकेशंस

इस ऐप को लेकर चेकप्वाइंट ने मालवेयर की आशंका जताई है. जिस पर कि आगे जब तक कोई अहम कबर नहीं आ जाती है तब तक के लिए इसे अपने मोबाइल से हटाना ही बेहतर रहेगा.

यह एप्लीकेशन बिल्कुल शेयर इट एप्लीकेशन की तरह ही काम करता है लेकिन यह आपका डाटा लीक कर सकता है. तो फिलहाल के लिए सुरक्षा की दृष्टि से इस से दूर रहना ही अच्छा है.

स्मार्ट  स्वाइप

यह एप आपको गूगल पर बहुत ही आसानी के साथ मिल जाएगा. लेकिन ध्यान रखिए कि इस एप को सिक्योरिटी  फर्म चेकप्वाइंट ने मालवेयर की कैटेगरी में रखा है.

हालांकि आपको शायद यह ऐप चलाने में बड़ा मजा आता हो लेकिन अगर आप सुरक्षित रखना चाहते हैं अपने मोबाइल को तो फिलहाल के लिए इस ऐप को अपने मोबाइल से हटा दीजिए.

हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस एप को अभी तक 100,000  बार से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.

ब्राइटेस्ट एलइडी फ्लैश लाइट टॉर्च

कई लोगों की चाहत होती है कि उनका फोन कॉल आने पर एलइडी फ्लैश को जगमगाता हुआ दिखाएं.

लेकिन ऐसे लुभावने एप आप को लुभाने के साथ साथी आपका डाटा भी चोरी कर ले उड़ते हैं. यह इस तरीके का पहला ऐप नहीं है जो डाटा चोरी करता है इसी तरीके के कई सारे ऐप जो कि प्ले स्टोर से हटाए जा चुके हैं.

सिक्योरिटी कंपनियों ने इस तरीके के एप को इस्तेमाल करने से मना किया है और इसी के साथ चेतावनी अभी जारी की है.  यदि आपके मोबाइल में यह ऐप है तो इसे हटा दीजिए.

कॉल रिकॉर्डर

वैसे तो यह बहुत ही आम बात हो चली है कि हर कोई कॉल रिकॉर्डिंग के लिए इस तरीके के किसी ना किसी एप का इस्तेमाल जरूर करता है.

लेकिन ऐसा करने के साथ-साथ आप थोड़ा बहुत उस एप्लीकेशन की जानकारी गूगल के माध्यम से या दूसरे सर्च इंजन के माध्यम से जरूर ले लीजिए. या फिर लोगों के द्वारा दिए गए रिव्यू को एक बार जरूर पढ़ लीजिए.

क्या जिस ऐप को आप इस्तेमाल करने जा रहे हैं वह सही है या नहीं इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है.

क्योंकि इस तरीके के एप आपके कॉल को रिकॉर्ड तो करते हैं लेकिन इसी के साथ-साथ यह वह सारी कॉल्स को जो रिकॉर्ड हुई है उन्हें  किसी थर्ड पार्टी के साथ साझा कर दिया करती है.

इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए इसका जरूर ध्यान दें कि आप जो ऐप यूज कर रहे हैं वह सही है या नहीं.

रियल टाइम बूस्टर

वैसे तो इस एप्लीकेशन को खुद गूगल प्ले स्टोर  ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है लेकिन फिर भी अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो जल्द से जल्द इसे अपने मोबाइल से हटा दें.

यह आपको देखने में आपके लिए फायदेमंद लग रहा होगा लेकिन यह आपकी सारी पर्सनल जानकारियां चुरा रहा है.

आप इसे प्ले स्टोर पर जाकर सर्च कर सकते हैं आपको यह एप्लीकेशन वहां पर नहीं मिलेगा.

फ्री वाईफाई प्रो

हालांकि इस एप्लीकेशन को भी प्ले स्टोर से हटाया जा चुका है लेकिन फिर भी यदि आपके मोबाइल में है तो अभी आप इसे हटा दीजिए.  

दूसरी बात यह कि अक्सर लोग फ्री वाई-फाई का लुफ्त उठाने के लिए इस तरीके के एप का प्रयोग कर लेते हैं.

लेकिन ऐसे ज्यादातर एप नुकसान दे होते हैं जो बहुत ही आसानी से आपका डाटा लिख कर सकते हैं.

ऐसे एप्लीकेशंस का प्रयोग करने से पहले इनके बारे में थोड़ा बहुत जानकारी ले लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि आजकल आप का सारा काम आपके मोबाइल के माध्यम से ही होता है.

इसलिए उसे सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. एक छोटी सी गलती आपकी सारी प्राइवेसी खत्म कर सकती है.

One thought on “6 खतरनाक एप्लीकेशन तुरंत हटा दीजिए

Leave a Reply